IRCTC अकाउंट रिकवरी सेवा की शर्ते

Submitted by expert on Sun, 06/10/2018 - 23:28

शर्त और नियम 

  • हम अकाउंट रिकवरी सेवा का पैसा वापस नहीं देते हैं। लेकिन हम तब आपका पैसा वापस कर सकते हैं जब हमारी गलती होंगी 
  • हमारा IRCTC और भारतीय रेल से कोई सम्बन्ध नहीं हैं। ये सभी सेवा हम खुद से प्रदान करते हैं। 
  • हम किसी भी अवैध गतिविधि में शामिल नहीं होते हैं या ऐसी किसी भी गतिविधि की अनुमति नहीं देते हैं। हम आपकी सुरक्षा का वादा करते हैं आपनी तरफ  से किसी भी धोखाधड़ी के होने का। 
  • अगर हमारी सेवा से किसी भी तरह की दिक्कत हैं (अगर कोई हैं तो )हमारी सेवा पूर्ण होने के 7  दिन के अंदर आप हमें बता सकते हैं।
  • भुगतान के बाद कृपया 7 दिनों के भीतर अपनी समस्या और जानकारी हमें बताये  7 दिनों के बाद, यह भुगतान समाप्त हो जाएगा।
  • किसी भी तरह कि सेवा का भुगतान किसी दूसरी सेवा मे नहीं बदला जायेंगे। इसके लिये आपको अलग से भुगतान करना होगा। 
  • यदि आप बैंक मे नगद भुगतान कर रहें हैं तो इसमें 50 रु. अतरिक्त भुगतान करें या जो भी बैंक पैसे लेता हैं दूसरी शाखा मे जमा करने के लिये। 
  • आधे पैसे मे हम सेवा नहीं दे सकते जब तक की हमें पूरा पैसा नहीं मिलता । 
  • हम केवल हिंदी और इंग्लिश मे ही बात कर सकते हैं।
  • हम एक सभ्य  वातावरण मे काम करते हैं। हम आपने कर्मचारियों के साथ किसी भी तरह की अशिष्ट ,असभ्य बात की अनुमति नहीं देते हैं।बिना पैसे वापस करें असभ्य ग्राहक की सेवा बंद कर दी जायेगी। 
  • यह सेवा एजेंटों के लिए नहीं है या जिन्हें किसी भी तरह से IRCTC द्वारा टिकट बुक करने के लिए मना किया गया है
  • विदेशियों के मामले में, शुल्क दिखाए गए अनुसार से  2.5 गुना हैं, बदले में हम बेहतर सेवा देने का प्रयास करते हैं।
  • हमारी सेवा बहुत व्यवस्थित हैं और अगर आप दिये गये निर्देशों के अनुसार पालन नहीं करते हैं तो हमारी सेवा मे देर हो सकती हैं और इसके पूरा होने की कोई गारंटी नहीं हैं। 
  • हम आपकी जानकारी किसी भी कारण से किसी को भी नहीं देते हैं  
  • यह आपकी ज़िम्मेदारी हैं कि एक नया अकाउंट बनाने के लिये आप हमें एक मोबाइल नंबर (जो पहले IRCTC मे आपने इस्तेमाल न किया हो )और अपनी सभी जानकारी जैसे की -नाम ,पता ,जन्मतिथि , आदि हमें दें। 
  • यदि कभी हमारा आप से सम्पर्क नहीं हो पा रहा हैं और हमें आपका ईमेल ID चाहिये तो इस मामले मे हम अपना ईमेल ID का इस्तेमाल करते हैं। जैसे ही आपके अकाउंट की रिकवरी हो जाती हैं आप इसे तुरंत बदल लें। 
  • जैसे ही आपका अकाउंट खुलता हैं तो यह आपकी ज़िम्मेदारी हैं कि आप आपने प्रोफाइल मे भरी जानकारी को जांचे और अगर कुछ  त्रुटि  मिलती हैं तो 7  दिनों के अंदर हमें बताये। 7  दिनों के बाद हमारी  किसी भी तरह कोई भी  ज़िम्मेदारी नहीं होंगी। 
  • IRCTC द्वारा यदि आपका अकाउंट किसी भी तरह की धोखाधड़ी मे बंद हुआ हैं तो इस मामले मे हम आपका पैसा वापस नहीं करेंगे और ना ही इसे दूसरी सेवा मे बदलेंगे। 
  • यह आपकी ज़िमेदारी हैं कि आप आपने अकाउंट की पूरी जानकारी हमे सही बताये जैसे की आपके नाम पर दूसरा अकाउंट आदि। 
  • सेवा पूरी तरह से तभी  होंगी जब आप हमें सहयोग करेंगे नहीं तो इसमें देरी होंगी या फिर यह पूरी तरह से बंद नहीं हो पायेगी। 
  • हमारा ऑफिस समय सोमवार से शनिवार 9 AM  से 6 PM हैं लेकिन बाद मे भी हम अपनी सेवा देने का प्रयास करते हैं। लेकिन हम ऑफिस समय के बाद की सेवा का वादा नहीं करते हैं। 
  • आपकी समस्या के निवारण मे काम से काम 10 मिनट या फिर कुछ दिन भी लग सकते हैं जो कभी कभी IRCTC की प्रतिक्रिया पर भी निर्भर करता हैं। 
  • यदि आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप हमें   @email पर लिख सकते हैं या फिर हमसे 8439003003 पर सम्पर्क कर सकते हैं। 
  • भुगतान के बाद पैसे वापस नहीं किये जायेगे हालाँकि हमारी हमारी गलती होने पर हम भुगतान का कुछ पैसा वापस दे सकते हैं। 
  • सभी क़ानूनी मामले अलीगढ़ उत्तर प्रदेश मे होंगे।